Header Ads Widget

How to open Upstox Account - अपस्टॉक्स अकाउंट कैसे खोलें

How to open Upstox Account - अपस्टॉक्स अकाउंट कैसे खोलें

(How do i open a upstox account) मैं अपस्टॉक्स खाता कैसे खोलूं - यदि आप ऑनलाइन प्रतिभूतियां (जैसे शेयर, म्यूचुअल फंड या ईटीएफ) खरीदना चाहते हैं, तो एक डीमैटरियलाइज्ड खाता होना आवश्यक है।  इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्पष्ट लाभों के अतिरिक्त (यह सस्ता और तेज़ है), यह एक आवश्यकता है जब आप किसी ब्रोकरेज के साथ पंजीकरण करना चाहते हैं।

Read in English - Click here 

प्रमुख बिंदु (Key Points) 

  • आपके खाते के साथ आरंभ करने के दो तरीके हैं: ऑनलाइन खाता खोलने की विधि और वास्तविक फ़ॉर्म जमा करने की पारंपरिक विधि।

  • एक ब्रोकर चुनना अधिक महत्वपूर्ण है जो आपकी ट्रेडिंग शैली से मेल खाता हो और आपके द्वारा अपना खाता खोलने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि की तुलना में आपके वित्तीय उद्देश्यों को समझता हो।

  • कभी-कभी दलाल वास्तविक फॉर्म जमा करने के लिए अधिक शुल्क लेते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप खोलने की प्रक्रिया से संबंधित सभी खाता खोलने की लागतों की जांच कर लें।
How to open a demat account (डीमैट खाता कैसे खोलें)

डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, अपना ब्रोकर चुनें। यह विकल्प विभिन्न कारकों पर निर्भर हो सकता है - जैसे ब्रोकरेज शुल्क / शुल्क (इस पर अधिक नीचे), प्लेटफॉर्म / यूजर इंटरफेस और इसकी ग्राहक सेवा।

आज की डिजिटल दुनिया में, जिस तरह से आप अपने खाते के लिए आवेदन करते हैं वह महत्वपूर्ण है। आपका ब्रोकर आपको सबसे आसान तरीके से डीमैट खाता खोलने में मदद करेगा। क्या यह एक पारंपरिक तरीका है जिसमें कागज शामिल है? या एक नए युग-आधारित पेपरलेस ऑनलाइन सिस्टम?

हम इसे यहां आपके लिए प्रस्तुत करेंगे और आपको यह समझने देंगे कि क्या आसान है।

अपस्टॉक्स खाता खोलने के चरण(Steps to open demet account) 

ऑनलाइन खाता खोलने का तरीका

आज की डिजिटल दुनिया में, जब आपकी लगभग सभी जानकारी अब डिजिटल रूप से संग्रहीत की जा सकती है, तो आपके पास भौतिक रूप भरने का कोई कारण नहीं होना चाहिए।  सौभाग्य से, कुछ दलालों ने ऑनलाइन प्रक्रिया का हिस्सा खोज लिया है।  ग्राहक साइन अप कर सकते हैं और पंजीकरण प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।  जब तक आपके पास आधार कार्ड है और आपका मोबाइल नंबर इससे जुड़ा है, आप जाने के लिए तैयार हैं!

  • अपस्टॉक्स ऑनलाइन डीमैट खाता खोलने वाले पृष्ठ पर जाएं।

  • अपना मूल विवरण दर्ज करें, और साइन अप पर क्लिक करें।

  • अपने दस्तावेज़ों (आधार, पैन, रद्द किया गया चेक, और आपका नवीनतम बैंक विवरण) की स्कैन की गई प्रतियां (यानी सॉफ्ट कॉपी) अपने पास रखें, जब आपको उन्हें अपलोड करने का निर्देश दिया जाए।

  • अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अपना आधार विवरण और आपके लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

  • यह ऐसा ही होना चाहिए।  अब आपका डीमैट अकाउंट बन जाना चाहिए।

  • या यदि आपके पास रद्द चेक नहीं है तो कोई रद्द किया गया चेक प्रदान किए बिना साइन अप करने के लिए यहां क्लिक करें
पारंपरिक/ऑफ़लाइन खाता खोलने की प्रक्रिया

आपका ब्रोकर आपको एक खाता खोलने का फॉर्म देगा - या तो जब आप उसके कार्यालय में गए हों या यदि आप उसके किसी कर्मचारी से मिल रहे हों।

आपको इस फॉर्म को भरना होगा, और पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण संलग्न करना होगा। इन सबूतों को उपयुक्त दस्तावेजों की फोटोकॉपी का उपयोग करके जमा किया जा सकता है।

एक बार हो जाने के बाद, आपसे अपने ब्रोकर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की भी उम्मीद की जाएगी। यह दस्तावेज़ एक व्यापारी/निवेशक के रूप में और आपकी ब्रोकरेज फर्मों की आपकी जिम्मेदारियों को बताएगा। भविष्य के संदर्भ के लिए इस दस्तावेज़ की एक प्रति अपने पास रखें।

एक बार जब आपका ब्रोकर आपके दस्तावेज़ों को सत्यापित और संसाधित कर लेता है, तो आपको अपना खाता नंबर दिया जाएगा, ठीक उसी तरह जैसे आप बैंक खाता संख्या प्राप्त करते हैं। यदि आप अपस्टॉक्स के साथ व्यापार कर रहे हैं तो इस नंबर को लाभकारी स्वामी पहचान संख्या (या बीओआईडी) या विशिष्ट ग्राहक कोड (यूसीसी) कहा जाता है।

आपको अतिरिक्त गोपनीय डेटा भी प्राप्त होगा - जैसे एक लॉगिन आईडी और ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंचने और ट्रेड करने की कुंजी।  ध्यान रखें कि इन लेन-देन पर शुल्क लगने की संभावना है।  कुछ पोर्टलों का उपयोग करने के लिए आपको कुछ शुल्क देना पड़ सकता है।

डीमैट खाता शुल्क(Demat Account Charges) 

आपके सामने कई प्रकार के खाता शुल्क होने की संभावना है - दोनों उस समय के दौरान जब आप अपने पसंदीदा ब्रोकर की तलाश करते हैं और जब आपने अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी की होती है।  मुख्य रूप से, इन शुल्कों को 3 प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

खाता खोलने का शुल्क
वार्षिक रखरखाव शुल्क
लेनदेन शुल्क

(Account Opening Fees) खाता खोलने का शुल्क वह शुल्क है जो आपका ब्रोकर आपके डीमैट खाते को पंजीकृत करने की पूरी प्रक्रिया के लिए एकत्र करेगा। सभी ब्रोकर यह शुल्क नहीं लेते हैं, इसलिए आपको कुछ ऐसे भी मिल सकते हैं जहां आप ऐसी कोई फीस नहीं दे रहे होंगे। कुछ ऑनलाइन ब्रोकर अलग-अलग सेगमेंट में ट्रेड करने के लिए मामूली खाता खोलने का शुल्क ले सकते हैं।

(Annual Maintainence fees) वार्षिक रखरखाव शुल्क आमतौर पर एक प्रीपेड राशि है जो आपका ब्रोकर आपके खाते को पूरे वर्ष सक्रिय रखने के लिए एकत्र करता है। हालांकि ये शुल्क आम तौर पर मामूली होते हैं (वर्ष के लिए 300 - 800 रुपये), उद्योग में कई दलालों ने अब यहां शून्य शुल्क भी लेना शुरू कर दिया है। व्यापारियों को सर्वोत्तम दरों और सेवाओं के साथ प्रदान करने की दौड़ ने ब्रोकरेज उद्योग परिदृश्य में कुछ तीव्र प्रतिस्पर्धा को जन्म दिया है।

(Transaction fees) लेन-देन शुल्क उन शुल्कों को संदर्भित करता है जो आपका ब्रोकर आपके स्टॉक या अन्य प्रतिभूतियों को आपके डीमैटरियलाइज्ड खाते में ले जाने (डेबिट करने और जमा करने) के लिए लगाएगा। यह अपने लक्षित दर्शकों के आधार पर दलालों में बेतहाशा भिन्न हो सकता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ